International National

कोरोनो के लिए सुरक्षित देशों की सूची में भारत 73 वें नंबर पर

IIW (TEAM), 08 June, 2020

रोज रोज कोरोना वायरस से संक्रमित लोंगों की संख्या बढ़ने और उसी अनुपात में इस वायरस से मरने वाले की गिनती भी ज्यादा होने से छायी मायूसी के बीच एक अच्छी खबर यह है कि भारत कोरोना वायरस के फैलाव और इलाज के नजरिये से एशिया में एक सुरक्षित देश है। इंटरनेशनल एजेंसी डीप नॉलेज ग्रुप के एक अध्ययन में पाया है कि कोरोनोवायरस के लिए शीर्ष 100 सबसे सुरक्षित देशों की सूची में भारत 73 वें नंबर पर है, जबकि पाकिस्तान कुल 200 देशों में से 148 वें स्थान पर है। पाकिस्तान को घातक कोरोनावायरस के लिए तीसरे सबसे जोखिम वाले देशों में रखा गया है।

WRS | News | Two suspected coronavirus cases in Zurich

डीप नॉलेज ग्रुप ने अपने अध्ययन में स्विटजरलैंड को कोरोनोवायरस से बचने के लिए दुनिया का सबसे सुरक्षित देश बताया है जबकि दक्षिण सूडान सबसे अधिक खतरे वाला देश है।

डीप नॉलेज ग्रुप कमर्शियल एंड नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन का एक कंसोर्टियम है। यह कंसोर्टियम टेक्नोलॉजीज (एआई, लॉन्गवेटिटी, फिनटेक, गॉवटेक, इन्वेस्टटेक) के दायरे में काफी सक्रिय है। विज्ञान के क्षेत्र में रिसर्च से लेकर इनवेस्टमेंट, एंटरप्रोन्योरशिप, मीडिया और फिलेंट्रोफी में भी इसकी दखल है। इसकी सहायक कंपनियों में डीप नॉलेज वेंचर्स, लॉन्गवेटिटी कैपिटल, लॉन्गवेट फिनटेक कंपनी, डीप नॉलेज एनालिटिक्स, एजिंग एनालिटिक्स एजेंसी, न्यूरोटेक एनालिटिक्स, बायोजेरोन्टोलॉजी रिसर्च फाउंडेशन, लॉन्गवेटी स्विस फाउंडेशन, एआई-लॉन्गिटिटी कंसोर्टियम इन किंग्स कॉलेज लंदन, शामिल हैं।

 

डीप नॉलेज ग्रुप ने कोरोना वायरस से बचाव के मामले में जिन 10 देशों की वरीयता सूची जारी की है, में  पहले नंबर पर स्विट्जरलैंड, दूसरे पर जर्मनी, तीसरे पर इजराइल, चैथे पर सिंगापुर, पांचवे पर जापान, छठे पर ऑस्ट्रिया, सातवें पर चीन, आंठवे पर ऑस्ट्रेलिया,  नौंवे पर न्यूजीलैंड और दसवें पर दक्षिण कोरिया है। भारत का स्थान 73 वें नंबर पर है। अमेरिका, जहां सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज हैं और वहीं सबसे ज्यादा कोराना से मौतें भी हुई हैं उसे भारत के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित देश माना गया है। अमेरिका की रैंकिंग 58 वें नंबर पर है। लेकिन रूस को अमेरिका से कोरोना के लिए ज्यादा असुरक्षित देश माना गया है। डीप नॉलेज ग्रुप ने रूस को 61 वें नंबर पर रखा है।

DKG | Deep Knowledge Group

 डीप नॉलेज ग्रुप ने यह अध्ययन कई पैरामीटर पर किया है। जिसमें क्वेरेंटाइन से लेकर स्वास्थ्य तैयारियों तक शामिल  हैं। अध्ययन के अनुसार क्वेरंटाइन की सुविधा में न्यूजीलैंड अव्वल रहा है। उसके बाद क्वेरंटाइन की सबसे अच्छी सुविधा स्वीट्जरलैंड की रही है। इस पैरामीटर में चीन 17 वें नंबर पर रहा है, तो जापान 12 वें नंबर पर। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश या श्रीलंका की तो इस मामले में टॉप 20 में कोई जगह ही नहीं है।

कोविड के प्रति रिस्क मैनेजमेंट मैं जो तीन देश 20 में हैं, उनमें जर्मनी , इजरायल और आस्ट्रेलिया हैं। कोविड की निगरानी और मरीजों के टेस्ट में सबसे आगे सिंगापुर, इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात रहे हैं।

WHO puts off decision on whether to call viral outbreak a global ...

जबकि आपात काल का सबसे अच्छा प्रबंधन चीन का रहा है। संयुक्त अरब अमीरात, इजरायल और हंगरी ने भी जबर्दस्त तरीके से आपात काल में व्यवस्था की। ना तो अमेरिका इस लिहाज से टॉप 20 में शामिल है और ना भारत। स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी के लिहाज से जापान का नाम सबसे उपर है। जर्मनी, स्वीट्जरलैंड और आस्ट्रिया भी दूसरे तीसरे और चौथे स्थान पर आते हैं।

 


 

Share this