International National

दुनिया का सबसे तेज बनने वाला एयरपोर्ट होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस एयरपोर्ट से पहले साल लगभग 50 लाख लोग यात्रा करेंगे। एयरपोर्ट बनाने में कुल ₹30 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी और इसके कारण क्षेत्र में लगभग दो लाख 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश मिलने की संभावना है।


नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर एवं यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ आइएएस अधिकारी डाॅ अरुण वीर सिंह ने हिंदुस्थान समाचार के साथ खास बातचीत में बताया कि इस एयरपोर्ट के कारण लगभग एक लाख 10 हजार लोगों को रेगुलर और लगभग तीन लाख लोगों को किसी न किसी रूप में रोजगार मिलेंगे।


डाँ अरुण वीर सिंह ने दावा किया संभवत नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर दुनिया में सबसे कम अवधि में बनने वाला पहला एयरपोर्ट होगा, जो लगभग तीन साल में बन कर तैयार हो जाएगा। अमूमन एक एयरपोर्ट के निर्माण में सात से आठ साल लगते हैं । इस एयरपोर्ट का निर्माण सत प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के जरिए हो रहा है। अभी इस नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर का मास्टर प्लान तैयार हो रहा है जिस पर मार्च 2021 से कार्य शुरू हो जाएगा। यह एयरपोर्ट दिसम्बर 2023 में ाॅमर्शियली आपरेशन के लिए तैयार हो जाएगा। यहां से नेशनल, इंटरनेशनल एयरवेज़ का संचालन होगा। यह दिल्ली एनसीआर के दूसरे एयरपोर्ट के रूप में काम करेगा।


डा अरुण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर की कनेक्टिविटी इतनी अच्छी होगी कि एनसीआर में कहीं से भी आसानी से बहुत कम समय में पहुंचा जा सकता है। एक्सप्रेस वे, दिल्ली-मुंबई हाईवे, दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन और बस फेरी सेवाएँ उपलब्ध होंगी। दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट 20 मिनट में पहुंच जाएगी।
डाक्टर अरुण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर की सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। अभी से ही 6 थाने स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर में विश्व स्तर की सारी सुविधाएं होंगी। पहले फेज में दो रनवे होंगे, लेकिन दूसरे फेज में यह चार रनवे वाला एयरपोर्ट हो जाएगा। 1334 हेक्टेयर में फैले इस एयरपोर्ट के विस्तार की काफी स॔भावनाए हैं।

BIKRAM UPADHYAY
Share this