Health

नए कोरोनो वायरस: सुरक्षा कैसे करें?

Image result for coronavirus

2019 के दिसंबर में COV नामक एक नए वायरस का पता चला जिसे कोरोना वायरस कहा गया जो चीन में तेजी से फैल रहा है, और अब कई देशों में पहुंच गया है।यह कोरोना वायरस चीन और अमेरिका के अलावा हांगकांग, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया, मकाऊ, सिंगापुर, जापान सहित कई और देशों-शहरों में फैल गया है। दक्षिण कोरिया, मलेशिया, फ्रांस, कनाडा ,वियतनाम और नेपाल में भी
इसके फैलने की खबर आ रही है।

क्या है कोरोनोवायरस?

कोरोना वायरस एक वायरस का ही बड़ा परिवार है जो साँस संबंधी बीमारियों का कारण बनता है। यह वायरस निमोनिया और ब्रोंकाइटिस जैसी घातक बीमारियों का भी कारण बन सकता है। ये वायरस जानवरों के बीच आम हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही मनुष्यों को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं। शायद ही जानवरों से मनुष्यों में फैलता है। वायरस आया कहां से?

सबसे पहले चीन के वुहान में एक स्थानीय समुद्री भोजन और पशु बाजार का दौरा करने वाले लोगों में इस वायरस से संक्रमण हुआ था।

मेडिकल वायरोलॉजी के जर्नल के अनुसार कोरोना वायरस की संभावना सांपों में उत्पन्न हुई। दक्षिण-पूर्वी चीन में दो सांप हैं, जहां प्रकोप की उत्पत्ति हुई, उनमें से एक है -बैंडेड क्रेट
और दूसरा चीनी कोबरा । जानवरों से मनुष्यों में वायरस कैसे आया? कुछ वायरस मनुष्यों को संचारित करने में सक्षम हैं, यह कोरोना वायरस उनमें से एक है। जर्नल ऑफ मेडिकल वायरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 2019-एनसीओवी में वायरल प्रोटीन में से एक में परिवर्तन
वायरस को कुछ मेजबान कोशिकाओं पर रिसेप्टर्स को पहचानने और बांधने की अनुमति देता है। यह क्षमता कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, इस विशेष प्रोटीन में परिवर्तन से मनुष्यों को वायरस ग्रहण में मदद मिलती है।क्या वायरस लोगों से लोगों के बीच फैल सकता है?

Image result for banded krait snake in china market

हां, सीमित मामलों में, लेकिन ट्रांसमिशन का प्राथमिक तरीका जानवर से मानव तक है। सीडीसी का कहना है कि मानव कोरोन विर्यूज़ आमतौर पर एक संक्रमित व्यक्ति और अन्य लोगों के बीच फैलते हैं:
– जैसे एक खांसी या छींक वायरल कणों से
– हाथों को छूने से
– मुंह, नाक या आंखों को छूने से

—कभी fecal संदूषण से।

यह वायरस एक महामारी?

इस वायरस का मनुष्यों को संक्रमित करना मनुष्यों में आसानी से फैल जाना

कोरोनावायरस के लक्षण?

नए कोरोनावायरस के लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई शामिल है। ये लक्षण सार्स के कारण होते हैं
आंतों के लक्षण जैसे दस्त, जो 20% से 25% सार्स को प्रभावित करते हैं।
सीडीसी के अनुसार कोरोनोवायरस संक्रमण के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं हैं और ज्यादातर लोग अपने आप ठीक हो सकते है ।
उपचार में आराम और दवा शामिल है।
यदि आप बीमार हैं, तो आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए।
आराम करना चाहिए आपको एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखना चाहिए।
नए कोरोनोवायरस के लिए अभी कोई टीका नहीं है

चीनी सरकार ने बाजारों, रेस्तरां और ई-कॉमर्स पर वन्यजीवों की बिक्री पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

इस तरह की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से भविष्य में ज़ूनोटिक बीमारियों के प्रकोप की संभावना समाप्त हो जाएगी । न केवल चीन में, बल्कि अन्य देशों में, वन्यजीवों की बिक्री, विशेष रूप से भोजन और खाद्य बाजारों में प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है।

सुरक्षा कैसे कर सकते हैं?

सीडीसी के अनुसार, मृत या जीवित जानवरों, जानवरों के बाजारों या जानवरों से आने वाले उत्पादों जैसे कि बिना पके हुए मांस से बचें।
आपको अक्सर कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोना चाहिए।

 

Share this