International

पाकिस्तान में जहाज उड़ाते हैं फर्जी पायलट

पाकिस्तान के 40 प्रतिशत पायलट फर्जी हैं। यह कोई और नहीं पाकिस्तान के सिविल एविएशन मंत्री गुलाम सरवर खान कहते हैं। 22 मई को कराची में पीआई के विमान क्रैश होने पर कराई गई जांच की रिपोर्ट नेशनल असेम्बली में 24 जून को रखने के दौरान सरवर खान ने कहा कि पाकिस्तान में जिस तरह से फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनते है, उसी तरह से पायलट का लाइसेंस भी बन जाता है। पाकिस्तान की यह स्वीकारोक्ति पीआईए के इंटरनेशनल उड़ान पर जबर्दस्त निगेटिव असर डालेगी।

उल्लेखनीय है कि 22 मई को पाकिस्तान की एयरलाइंस की ए 320 फ्लाइट लैंडिग करने से पहले ही कराची के माॅडल टाउन में रिहायशी इलाके में गिरकर तबाह हो गई थी जिसमें दोनों पायलट समेत 97 लोग की जानें गई थी। गुलाम सरवर खान का कहना था कि दोनों पायलट आपे में नहीं थे। उनका जहाज पर फोकस नहीं था। वे पाकिस्तान में कोरोना फैलने से घबराए हुए थे और जहाज उड़ाते समय सिर्फ कोरोना की ही बात कर रहे थे। पाकिस्तान के इस सिविल एविएशन मं़त्री का कहना था कि जहाज पायलटों की गलती से क्रैश हंुंआ। पाकिस्तान के इस हादसे में केवल पायलट ही जिम्मेदार नहीं थे, बल्कि उनका कंट्रोल रूम भी जिम्मेदार था जिसने पायलटों को यह नहीं बताया कि उनके जहाज में आग लग चुकी है।


सबसे अवाक करने वाली बात तो यह है कि पाकिस्तान के सिविल एविएशन मंत्री ने असेम्बली में यह कहा कि पाकिस्तान के 40 प्रतिशत पायलट फर्जी डिग्री वाले हैं। गुलाम सरवर खान ने कहा कि पाकिस्तान के कुल 860 पायलटों में से 262 पायलट फर्जी हैं। यहां तक कि उन्होंने खुद इक्जाम में भी नहीं दिए। पाकिस्तान के 9 पायलटों ने तो रोते हुए यह माना भी है कि उन्होंने पायलट के लिए कोई इक्जाम खुद नहीं दिया, बल्कि उनकी जगह कोई और बैठ गया। ना तो उनके पास उपयुक्त डिग्री थी और ना जहाज उड़ाने का अनुभव।

पाकिस्तान के इन फर्जी पायलटांे के कारण हजारों लोगों की जान हमेशा जोखिम में रहती है। यह बात पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कही। वर्ष 2018 में पाकिस्तान की सरकार ने ही सुप्रीम कोर्ट के सामने यह बात रखी थी कि जांच के बाद नौ पायलट ऐसे भी मिले, जिन्होंने अपनी मैट्रिक की पढ़ाई भी पूरी नहीं की है। सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस एजाजुल अहसान ने यह टिप्पणी की कि मैट्रिक भी पास नहीं करने वाले ये पायलट बस भी नहीं चला सकते ये जहाज कैसे उड़ा सकते हैं। ये लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कैसे कर सकते हैं। पिछले साल पाकिस्तान ने 50 ऐसे ही फर्जी पायलटों को नौकरी से निकाला था।

Share this