International

भूख और गरीबी के कारण अपनी जान दे रहे हैं पाकिस्तानी!

पाकिस्तान में आटा और चीनी के साथ आम जरूरतों की चीजें इतनी मंहगी हो गई हे वहां के लोग अब भूख और गरीबी से तंग आकर अपनी जान दे रहे हैं। पाकिस्तान के प्रमुख मीडिया डाॅन न्यूज ने 3 फरवरी को प्रकाशित एक समाचार में लिखा है कि कराची के ओरंगी टाउन में एक 45 वर्षीय व्यक्ति ने सोमवार शाम को खुद को आग लगाकर आत्महत्या कर ली।

पुलिस के अनुसार पीड़िता ने अपने रिक्शे से निशन-ए-हैदर चैक स्थित अपने आवास के पास पेट्रोल की बोतल निकाली, उसे अपने शरीर पर छिड़क लिया और खुद को आग के हवाले कर दिया। इलाके के लोगों ने उसे जली हुई हालत में अस्पताल में पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

पाकिस्तान बाजार स्टेशन अधिकारी इकबाल तुनियो के अनुसार कराची के ही इब्राहिम हैदरी नाम के एक शख्स ने आर्थिक तंगी के कारण एक महीने पहले ही आत्म हत्या कर ली थी। उसने भी अपने शरीर पर मिट्टी का तेल छिड़क कर और खुद को आग लगा ली। इब्राहिम हैदरी ने पुलिस अधिकारी के सामने मरने से पहले बयान दर्ज कराया था। मृतक कबाड़ व्यापारी के रूप में काम करता था और गधे की गाड़ी चलाता था।

पाकिस्तान में पहले से ही कुपोषण के कारण बाल मृत्यु दर बढ़ रही है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की 20.3 प्रतिशत आबादी  ऐसी है जिसे दो जून की रोटी मुहैया नहीं है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार साल 2019 में दक्षिणी सिंध प्रांत के थार इलाके में 820 बच्चों की भूख से मौत हो गई।

Share this