National

मोदी ने राष्ट्र को जागृत किया

स्वदेशी बनाओ ,स्वदेशी अपनाओ

20 लाख करोड़ के पैकेज से जीवन भी बचेगा आजीविका भी बढ़ेगा
प्रधानमंत्री मन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय भावना को जागृत करने , स्वदेशी का निर्माण करने और स्वदेशी अपनाने का नया मंत्र दिया ।

कुल 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा करते समय प्रधानमंत्री मोदी ने देश के हर नागरिक में गर्व की भावना भरने के साथ-साथ उज्जवल भविष्य के लिए रोड मैप भी पेश किया। लगभग 35 मिनट के अपने भाषण में उन्होने स्पष्ट किया कि 21वीं सदी भारत की होगी । यह केवल कल्पना नहीं ,बल्कि मूर्त रूप धारण करेंगी । मोदी ने कहा की 21वीं सदी की शुरुआत में यह कहा गया था कि यह सदी भारत की होगी, लेकिन किसी को अंदाज नहीं था कि भारत के सामने इतनी बड़ी चुनौती के साथ-साथ एक बहुत बड़ा अवसर भी आएगा ।

मोदी ने स्पष्ट किया खेत में काम कर रहे किसान, रेहड़ी पटरी लगाने वाले छोटे दुकानदार ,पढ़े लिखे इंसान, उद्योग धंधे में लगे लोग और कौशल विकास के जरिए अपना रोजगार करने वालोँ के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज होगा ।
मोदी ने लोगों को झकझोर कर जगाने की कोशिश की और सफलता सुनिश्चित होने का आश्वासन भी दिया।

मोदी ने उदाहरण पेश किया कि कोरोना आने से पहले देश में पी पी ई किट बहुत मामूली से बनते थे । लेकिन आज जरूरत पड़ने पर हर दिन हम 2 लाख पीपीई किट बनाने लगे हैं।
मोदी ने कहां की कोरोना संकट ने यह बता दिया है कि आत्मनिर्भर होना कितना जरूरी है । 20 लाख करोड़ के पैकेज से स्वदेशी वस्तुओं का निर्माण होगा ,सप्लाई चेन की श्रृंखला बनेगी । लोग उत्पादन करेंगे और स्वदेशी का ही उपभोगो हम सभी भारतीय करेंगे ।
मोदी ने कहा कि जिस तरह उनके एक आह्वान पर खादी को जनता ने हाथों-हाथ लिया और उसे बड़ा ब्रांड बना दिया उसी तरह कोरोना काल में स्वदेशी वस्तुओं के उत्पादन और स्वदेशी वस्तुओं का ही उपभोग हर भारतीय का मूल मंत्र होगा ।


मोदी ने कहा कि भारत की आर्थिक व्यवस्था ठीक है ,भारत का ढांचागत विकास ठीक है ,भारत के मेधावी लोग हैं और कानूनी व प्रशासनिक व्यवस्था भी ठीक है । इसलिए इसमें किसी बात के लिए तनिक भी संदेह नहीं कि भारत अब से अपने लिए और पूरी दुनिया के लिए उत्पादन करना शुरू करेगा।

       BIKRAM UPADHYAY
Share this