International National

राफेल से पाकिस्तान की धक -धक

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारत में राफेल पहुंचने पर तीखी  प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने कहा है कि राफेल के जरिए भारत इस क्षेत्र में अपनी न्यूक्लियर ताकत में इज़ाफा कर सकता है। 

फारूकी ने पाकिस्तान की चिंता जताते हुए विश्व समुदाय से कहा है कि वह भारत को रोके नही तो इस क्षेत्र में आर्म रेस शुरू हो जाएगा।
पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने संवाददाताओं को बताया कि भारत ने जिन राफेल विमानों को खरीदा है उन्हें कभी भी परमाणु हथियार चलाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आइशा ने इस दावे को पुख्ता बताते हुए कहा कि ऐसा न सिर्फ भारत के कुछ पूर्व सैन्य अधिकारी कह रहे हैं, बल्कि कई अंतरराष्ट्रीय जनरल में भी राफेल के बारे में ऐसा लिखा गया है।


आइशा फारूकी ने आगे कहा कि अब यह जग जाहिर हो गया है कि भारत अपनी परमाणु हथियरों की गुणवत्ता और संख्या में लगातार वृद्धि कर रहा है। यही नहीं भारत ने प्रक्षेपास्त्र प्रणालियों का प्रसार कर हिंद महासागर का भी परमाणुकरण कर दिया है। पाकिस्तान की इस प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने अपनी रक्षा ज़रूरतों से ज्यादा मिलिट्री क्षमता विकसित कर ली है। भारत इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हथियार क्रेता बन गया है।
पाकिस्तान की चिंता जाहिर करते हुए आइशा ने कहा कि भारत द्वारा युद्ध की तैयारी और पड़ोसी देशों के प्रति उसके आक्रामक रवैये के बारे में हम लगातार दुनिया को आगाह करते आ रहे हैं। भारत के नये सिक्योरिटी डाॅक्ट्रीन के कारण दक्षिण एशिया या पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। पाक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने यह भी कहा  कि भारत के इस मिलिट्री एडवांसमेंट को देखते हुए पाकिस्तान मूकदर्शक नहीं बना रहेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि पाकिस्तान किसी भी आर्म रेस में सम्मिलित नहीं होना चाहता, लेकिन वह अपनी रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा और किसी भी हमले का माकूल जवाब देगा।

Share this