International

पाकिस्तान के जहाज और पायलटों से दुनिया का तौबा

यूएई, वियतनाम और यूरोपीय यूनियन के बाद यूनाइटेड किंग्डम ने भी अब पाकिस्तान के विमान और पायलटों पर रोक लगा दी

21 मई को पाकिस्तान एयरलाइंस का जहाज क्या गिरा, पाकिस्तान का एविएशन विभाग ही धराशायी हो गया। एक एक कर दुनिया के सभी प्रमुख देश पाकिस्तान के हवाई जहाज और पाकिस्तान के पायलटों को जमीन पर पटक दे रहे हैं। पाकिस्तान में इसे लेकर कोहराम मचा हुआ है। विपक्ष इमरान और एविएशन मंत्री पर टूट पड़ा है।

यूएई, वियतनाम और यूरोपीय यूनियन के बाद यूनाइटेड किंग्डम ने भी अब पाकिस्तान के विमान और पायलटों पर रोक लगा दी है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के सिविल एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर खान ने कराची विमान दुर्घटना पर जाँच रिपोर्ट पेश करते हुए असेम्बली में कहा था कि उनके 40 प्रतिशत पाॅयलट फर्जी हैं। उनके लाइसेंस जाली हो सकते हैं।

गुलाम सरवर खान ने कहा वो तो कहा ही खुद प्रधानमंत्री इमरान खान ने 30 जून को नेशनल असेम्बली में कहा कि सिविल एविएशन विभाग में इतना करप्शन है कि 11 साल के कार्यकाल में 10 चीफ बदले जा चुके हैं। लगभग दो साल से शासन कर रहे इमरान खान अभी भी विपक्ष को ही हर खामी के लिए जिम्मेदार ठहराते आ रहे हैं।
खैर इमरान खान और उनके मंत्री गुलाम सरवर खान ने अपने बयान में और अपने ही विभाग पर जिस तरह के इलजाम लगाए हैं उससे तो पहले से ही कर्ज में डूबे पाकिस्तान एयरलाइंस का अब बंद होना तय माना जा रहा है।
1 जुलाई को यूनाइटेड किंगडम सिविल एविएशन अथॉरिटी ने कहा कि वह अपने तीन हवाई अड्डों से संचालित होने के लिए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के परमिट को वापस ले रही है। इधर संयुक्त अरब अमीरात ने भी अपने यहां काम कर रहे पाकिस्तानी पाॅयलटों और इंजीनियरों की डिग्री और उनके लाइसेंस को सत्यापित करने की मांग की है, क्योंकि उनकी साख पर अब सबको संदेह है। ।

ब्रिटिश  एयर एविएशन अथॉरिटी के प्रवक्ता के हवाले से समाचार एजेंसी रायटर ने बताया है कि बर्मिंघम, लंदन हीथ्रो और मैनचेस्टर हवाई अड्डों से पीआईए उड़ानें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दी गई हैं। पीआईए के लिए यह बहुत बड़ा धक्का हैं क्योंकि उसके लिए तीनों उड़ान गंतव्य बहुत मायने रखते थे। ब्रिटेन में पाकिस्तान के लगभग 14 लाख पाकिस्तानी मूल के लोग रहते हैं और उनके लिए पीआइए का बंद होना बहुत बड़ा सदमा होगा।
पाकिस्तान मीडिया के अनुसार यूएई सिविल एविएशन अथॉरिटी के महानिदेशक सैफ मोहम्मद अल सुवैदी ने 29 जून को पत्र लिखकर मध्य पूर्व देश में काम करने वाले पाकिस्तानी पायलटों, विमान रखरखाव इंजीनियरों और उड़ान संचालन अधिकारियों की साख का सत्यापन करने का अनुरोध किया है।
इसके पहले यूरोपीय यूनियन ने भी वायु सुरक्षा एजेंसी (ईएएसए) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए पीआईए के संचालन पर छह महीने की रोक लगा दी।

_____________________________________________________________

Share this