PERSONALITY

बड़बोले जनरल आसिफ गफूर

बड़बोले मेजर जनरल आसिफ गफूर, जो अभी तक पाकिस्तानी सेना का मुख्य प्रवक्ता था, ने एक बार फिर सोशल मीडिया पर भारत के खिलाफ कटाक्ष किया है। अपनी बिदाई पर पाकिस्तान के मीडिया को धन्यवाद देते देते मेजर गफूर ने यह कह कर अपनी शालीनता खो दी कि उसे खुशी है कि उसके जाने से भारत और वहां का मीडिया राहत महसूस कर रहा है। जनरल आसिफ गफूर भारत के मामले में लगातार ट्वीट कर सुर्खियों में रहा है। चाहे वह चुनाव का मामला हो या दीपिका पादुकोण का जेएनयू में जाने का या फिर शाहरूख खान के नेटफ्लिक्स सीरिज पर तंज कसने का मामला ,जनरल गफूर लगातार जहर उगलता रहा है। उसके ट्वीट और कमेंट के कारण कई बार पाकिस्तान को शर्मसार भी होना पड़ा है।

जनरल गफूर  9 सितंबर 1988 को 87 एसपी मीडियम रेजिमेंट आर्टिलरी में कमीशन के जरिए पाकिस्तानी सेना में शामिल हुआ। वह पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक के महानिदेशक के रूप में काम किया। दिसंबर 2016 से जनवरी 2020 तक पाकिस्तान सशस्त्र बलों के प्रवक्ता, के तौर पर काम किया। उसका ट्वीटर हैंडल डीजीआईएसपीआर काफी मशहूर रहा। जनरल गफूर ने भारत में अशांति फैलाने के लिए प्रचार तंत्र का खूब सहारा लिया। उसका विवादित बयान कि ‘पाकिस्तान अंतिम सैनिक और गोली तक कश्मीर के लिए लड़ता रहेगा’’ का कश्मीर घाटी में खूब प्रचार किया गया। उसके बयान का पोस्टर बनाकर हुर्रियत नेताओं ने घाटी में मार्च किया।

हाल ही इंडियन फिल्म स्टार शाहरूख खान ने यह एलान किया था कि वह  नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘बार्ड ऑफ ब्लड’ का निर्माण कर रहे हैं। उनके ट्वीट पर मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर  कहा कि शाहरुख खान को शांति को बढ़ावा देना चाहिए और जम्मू-कश्मीर में अत्याचार के खिलाफ बोलना चाहिए।

जनरल आसिफ भाजपा, मोदी और आरएसएस को नाजीवाद वाले बताते हैं और पाकिस्तान के आतंकवादी संगठनों और आतंकवादियों को  समाज सेवी। जनरल आसिफ गफूर के लगातार ट्विटर स्पैट से परेशान होकर ही पाकिस्तान सेना ने उनकी जगहं मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार को डीजीआईएसपीआर बना दिया है। गफूर को पाकिस्तान में 40 डिवीजन ओकारा का जीओसी नियुक्त किया गया है।

अनर्गल सोशल मीडिया पोस्ट करने के कारण कई बार गफूर को ट्रोल भी किया गया। ट्विटर पर एक पाकिस्तानी पत्रकार सना बुचा के साथ गर्म टिप्पणियो के लिए भी जनरल गफूर को लोगों ने लानत भेजी। पाकिस्तान के  पत्रकार समुदाय के खिलाफ उसके रवैये के कारण वहां का मीडिया भड़का हुआ था। कई पाकिस्तानी मीडिया का मानना है कि गफूर को अक्सर असभ्य  तरीके से ट्वीट करता थ। जनरल गफूर के कारण विदेशों में पाकिस्तान की सैन्य छवि प्रभावित हो रही थी।

 

 

Share this