Health International

वैक्सीन आई नहीं, चीन में में फर्जीवाडा शुरू

अभी किसी भी देश के बाजार में कोरोना की वैक्सीन आई नहीं, लेकिन चीन में उसकी बिक्री के नाम पर फर्जीवाड़ा चालू हो गया है। चीन के ऐप वी चैट पर इस समय दो वैक्सीन की बिक्री का विज्ञापन आ रहा है।


चीनी मीडिया के अनुसार एक विज्ञापन सिनोवैक बायोटेक के नाम से आ रहा है। जिसमें कहा गया है कि यदि आप कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन चाहते हैं तो संपर्क करिए। आप इसे खरीद कर घरेलू बाजार में भी बेच सकते हैं और इसका निर्यात भी कर सकते हैं। लेकिन जब एक मीडिया कंपनी ने सिनोवैक बायोटेक के इस दावे के बारे में संपर्क किया तो सिनोवैक के प्रवक्ता लिउ पेइचेंग ने कहा कि जो भी वी चैट पर उनकी कंपनी की ओर से दावे का विज्ञापन किया जा रहा है, उससे उनकी कंपनी का कोई लेना देना नहीं है। प्रवक्ता ने कहा कि सिनोवैक अभी तीसरे चरण का परीक्षण ब्राजील और इंडोेनेशिया में कर ही है। अभी उनकी वैक्सीन को बाजार में बेचने की इजाज़त नहीं मिली है।


दूसरे वैक्सीन का जो विज्ञापन वी चैट पर आ रहा है उसे वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलाॅजिकल प्रोडक्ट का दावा किया जा रहा है। इस वैक्सीन की कीमत विज्ञापन में 398 युवान यानी लगभग 71 अमेरिकी डाॅलर बताई गई है। इस विज्ञापन ने कहा गया है कि कोविड से छुटकारा के लिए वैक्सीन का तीन डोज लेना जरूरी है। इस विज्ञापन ने यह भी कहा गया है कि स्वास्थ्य से जुड़े कर्मचारी या विदेश जाने वाले लोगों के लिए यह वैक्सीन लेना बहुत जरूरी है। अभी तक इस विज्ञापन के बारे में वुहान इंस्टीट्यूट ने कोई खंडन जारी नहीं किया गया है। लेकिन कुछ दिन पहले ही इस इंस्टीट्यूट की पैरेंट कंपनी चाइना नेशनल बायोटिक ग्रुप ने यह दावा किया था कि उनकी वैक्सीन अभी परीक्षण के दौर से ही गुजर रही है, अभी यह बाजार में नहीं आई है। चाइना के मेडिकल इंडस्ट्री को लेकर पहले से ही लोग आशकित हैं अब इन विज्ञापनों के बाद बाजार में भ्रम की स्थिति और बढ़ जाएगी। अब सोशल मीडिया पर ही आगाह किया जा रहा है कि वी चैट के इन विज्ञापनों पर कोई भरोसा ना करे और अपने पैसे ना लुटाए।

Share this